Breaking News

realme 13 pro plus price in india flipkart

why sheikh hasina resigned in hindi : आखिर क्यों चाहते हैं विरोध प्रदर्शनकारी शेख हसीना का इस्तीफा

Sheikh Hasina : शेख हसीना ने बांग्लादेश के प्रधानमंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया है और कई हफ्तों के घटक विरोध प्रदर्शन के बाद सोमवार को देश छोड़कर भाग गई, यह विरोध प्रदर्शन सरकारी नौकरी कोटा के खिलाफ छात्रों के प्रदर्शन के रूप में शुरू हुआ लेकिन उनके इस्तीफा की मांग को लेकर एक आंदोलन बन गया। यहां उन विरोध प्रदर्शनों का विवरण दिखाया गया जिसके कारण बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के रूप में लंबे समय से शासन कर रही हसीन खान को मजबूर होकर अपना इस्तीफा देना पड़ा।



 शेख हसीना ने दिया इस्तीफा और भारत के लिए हुई रवाना 

भारत सरकार के दो अधिकारियों ने राइटर को बताया कि 76 वर्षीय हसीना सोमवार को एक सैन्य विमान में ढाका से रवाना हुई और शाम को दिल्ली के पास हिंडन के एक हवाई क्षेत्र में उतरी भारत के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि हसीना ने सुरक्षा दालों के नेताओं के साथ बैठक के बाद स्पष्ट रूप से इस्तीफा देने का फैसला किया, एक संक्षिप्त सूचना पर उसने नई दिल्ली से भारत आने की अनुमति मांगी।


 हसीना खान के इस्तीफा की मांग क्यों की जा रही थी 

विरोध प्रदर्शन करने वाले प्रदर्शनकारी जुलाई में विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के लिए हसीना सरकार को जिम्मेदार ठहराते हैं। हसीना की आलोचनात्मक और अधिकारी  समूह ने उनकी सरकार पर प्रदर्शन कार्यों के खिलाफ अत्यधिक बल प्रयोग करने का आरोप लगाया। और सरकार ने इस आप से इनकार कर दिया।


 किन कारणो से नौकरी कोटा विरोध शुरू हुआ?

उच्च न्यायालय द्वारा सरकारी नौकरियों के लिए कोटा प्रणाली को बहाल करने के बाद जून में विश्वविद्यालय परिसरों में प्रदर्शन शुरू हो गया, जो बांग्लादेश के स्वतंत्रता संग्राम के दिग्गजों के रिश्तेदारों के पक्ष में था, हसीना सरकार का 2018 के फैसले को इसे खत्म करने हेतु पलट दिया गया। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार की अपील के बाद हाईकोर्ट के आदेश को निलंबित कर दिया और फिर पिछले महीने निचली अदालत के आदेश को खारिज कर दिया गया। जिसमें यह निर्देश दिए गए की 93% नौकरियां योग्यता के आधार पर उम्मीदवारों के लिए खुली होनी चाहिए.


 शेख हसीना पद छोड़ो आवाहन 

भेदभाव के खिलाफ छात्र समूह जो पिछले महीने की नौकरी कोटा प्रदर्शनों में सबसे आगे था उसने नवीनतम प्रदर्शनों का नेतृत्व किया, 21 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट द्वारा उसमें से अधिक को रद्द करने के बाद कोटा प्रणाली में सुधार के लिए विरोध प्रदर्शन रुक गया। हालांकि प्रदर्शनकारी पिछले हफ्ते के हिंसा के लिए हसीना से सार्वजनिक माफी मांगने, इंटरनेट कनेक्शन की बहार हाली और कॉलेज विश्वविद्यालय परिसरों को फिर से खोलने और रिहाई की मांग कर रहे थे, यह वह लोग थे जिन्हें प्रदर्शन करने के दौरान  गिरफ्तार  लिया गया था।


why sheikh hasina resigned in hindi : आखिर क्यों चाहते हैं विरोध प्रदर्शनकारी शेख हसीना का इस्तीफा Reviewed by Nakul Pal on अगस्त 06, 2024 Rating: 5
anant time All Right Reseved |

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.