Breaking News

realme 13 pro plus price in india flipkart

what is exit poll 2024

 नमस्कार दोस्तों अगर आपके मन में भी यह जानने की जिज्ञासा है कि एग्जिट पोल क्या है इसका क्या मतलब है तो आप सही पोस्ट पर आए हैं इस आर्टिकल में हम आपको इस विषय में पूर्ण जानकारी देने का प्रयास करेंगे तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं आखिर एग्जिट पोर्टल क्या होता है और इससे संबंधित अन्य सभी बातों पर नजर डालते हैं

 What is exit Poll in election?

 एग्जिट पोल मतदान करने वाले मतदाताओं के साथ वोट देने के तुरंत बाद किया जाने वाला सर्वेक्षण है, इसलिए इसे एग्जिट पोल के नाम से पुकारा जाता है, एग्जिट पोल के माध्यम से वह डेटा एकत्रित किया है जिसमे वोट देने वालो से ये पूछा जाता है उन्होंने कैसे वोट दिया और उन मतदाताओं ने क्यों अपने मतदान से सम्बंधित निर्णय लिये। 

सरल भाषा में कहा जाए तो एग्जिट पोल  वोट देने वालो से वोट देने के बाद सवाल पूछता है। कि  मतदाता ने किस उम्मीदवार को अपना वोट दिया है, इसके अतिरिक्त जनसांख्यिकी के बारे में भी सवाल पूछे जाते जैसे उम्र,लिंग,नस्ल और शिक्षा के स्तर  सम्बंधित जानकारी इत्यादि। एग्जिट पोल  मतदाता के अनुसार जरुरी मुद्दों के विषय में भी पूछ सकते है और विभिन्न राजनीतिक  मामलो में मतदाताओ की क्या राय  है इस बारे में भी पूछ सकते है। 

इस एग्जिट पोल  के नतीजे मतदान पैटर्न,जनसांख्यिकीय रुझान और चुनाव के नतीजे को प्रभावित करने वाले कारको  में मूल्यवान  अंतदृष्टि प्रदान करता है, लेकिन ये बात हमेशा ध्यान रखे कि एग्जिट पोल बिलकुल  सटीक परिणाम नहीं देता है इसके परिणाम कभी-कभी अंतिम चुनाव परिणामो से भिन्न भी हो सकते है। 
what is exit poll 2024 Reviewed by Nakul Pal on जून 01, 2024 Rating: 5
anant time All Right Reseved |

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.