Breaking News

realme 13 pro plus price in india flipkart

solar eclipse : total solar timing, date

8 अप्रैल 2024 दिन रविवार को सबसे बड़ी खगोलीय घटना पूर्ण सूर्य ग्रहण को देखने के लिए तैयार रहिए, पूर्ण सूर्य ग्रहण कब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है जिसकी फल स्वरुप सूर्य का प्रकाश पृथ्वी तक नहीं पहुंचता अर्थात पृथ्वी से सूर्य का मुख नहीं दिखाई देता है NASA के अनुसार आसमान में अंधेरा छा जाएगा जैसे कि सुबह या शाम हो गई हो इसके अलावा NASA ( National Aeronautics and space administration ) ने यह भी बताया कि 8 अप्रैल को होने वाले पूर्ण सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, मेक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा से होकर गुजरेगा। हालांकि भारत इस खगोलीय घटना का गवाह नहीं बन पाएगा



 Total solar eclipse timings :

 NASA के अनुसार सबसे पहले मेक्सिको के प्रशांत तट पर सुबह 11:07 PDT के पास समग्रता का अनुभव होगा, और यह घटना मेन लगभग 1:30 बजे PDT पर निकलेगी। भारतीय मानक समय के अनुसार सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल 2024 को रात 9:00 बजे शुरू होगा और 9 अप्रैल 2024 को सुबह 2:22 तक समाप्त होगा।
 

 ग्रहण के प्रकार

 सूर्य ग्रहण मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं

  • पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total Solar Eclipse): इस दुर्लभ घटना में, चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक लेता है, जिससे दिन में भी घना अंधेरा छा जाता है. आकाश तारों से जगमगा उठता है और सूर्य का बाहरी वातावरण, जिसे कोरोना कहते हैं, दिखाई देता है.

  • आंशिक सूर्य ग्रहण (Partial Solar Eclipse): इस ग्रहण में, चंद्रमा सूर्य के केवल एक हिस्से को ढक पाता है.

  • वलयाकार सूर्य ग्रहण (Annular Solar Eclipse): इस ग्रहण में, चंद्रमा पृथ्वी से थोड़ा दूर होता है और सूर्य को पूरी तरह से नहीं ढक पाता है, जिससे सूर्य का एक चमकदार घेरा दिखाई देता है, जिसे "अग्नि-वलय (Ring of Fire)" कहा जाता है.


 सूर्य ग्रहण से संबंधित मिथ्या मान्यताएं 

 मिथक 1  : पूरी तरह से खाने से बचे 

 कई बार ऐसा होता है कि लोग अक्सर सूर्य ग्रहण के दौरान उपवास रख लेते हैं, उनका विश्वास ही होता है कि  नकारात्मक कंपन भोजन को दूषित कर देता है परंतु क्लीनिकल न्यूट्रीशनिस्ट रूपाली दत्ता इस धारणा को खारिज करती हैं क्योंकि उनका कहना है कि, ग्रहण के दौरान भोजन को लेकर उन्मत्त न हो। वास्तव में, सूर्य ग्रहण के दौरान हल्का भोजन करने से कोई नुकसान नहीं है।

 मिथक 2  : ग्रहण के बाद पका हुआ भोजन फेंक दें 

 बहुत से लोग भोजन दूषित होने के दर से ग्रहण के बाद पका हुआ भोजन फेंक देते हैं इस पर सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए NASA कहता है कि यदि ग्रहण के दौरान विकिरण भोजन को प्रभावित करता है, तो यह तो यह बात किराना स्टोर में भारी समान और खेतों में खड़ी फसलों पर भी लागू होनी चाहिए लेकिन ग्रहण के बाद फैसले या किराना स्टोर का सामान खराब नहीं होता है इसीलिए यदि ग्रहण के दौरान यह ग्रहण के पश्चात भोजन खराब होता है तो इसका इसका कारण सूर्य ग्रहण नहीं हो सकता है।



solar eclipse : total solar timing, date Reviewed by Nakul Pal on अप्रैल 05, 2024 Rating: 5
anant time All Right Reseved |

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.