Breaking News

realme 13 pro plus price in india flipkart

Food vibhag vacancy 2024

सरकारी विभाग में नौकरी पाने के अवसर की तलाश में लगे उन सभी उमीदवारो के लिए एक नई खुशखबरी सामने निकल के आई है आपको ये जान कर ख़ुशी होगी।  कि खाद्य विभाग की और से नया नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया जिसके अंतर्गत अलग- अलग पदों पर भर्ती की जाएगी।  इस भर्ती के लिए इस्छुक उम्मीदवार 18 अप्रैल 2024 से आवेदन कर सकते है इस भर्ती के आवेदन करने की अंतिम तारीख 18 मई 2024 घोषित की गयी है। 


food vibhag vacancy

खाघ सुरक्षा विभाग द्वारा विभिन्न पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके अंतर्गत विभिन्न पदों पर इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं भारती के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 18 अप्रैल से 18 मई  तक निर्धारित की गई है। 25 मई तक आवेदन की संशोधन करने की तिथि निर्धारित की गई है. इस भारती के लिए आवेदन करने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आयु सीमा शैक्षिक योग्यता इत्यादि जानकारी जानने के लिए यति आवश्यक है कि आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

 खाद्य सुरक्षा विभाग के लिए शैक्षिक योग्यता

 खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गई है, इसलिए भिन्न-भिन्न पदों के लिए  भिन्न-भिन्न शैक्षिक योग्यता निर्धारित की गई है परंतु संबंधित भर्ती के अंतर्गत मुख्य पद हेतु उम्मीदवार के पास शैक्षिक योग्यता के रूप में किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से फार्मेसी डिग्री होना अति अनिवार्य है इसके अतिरिक्त PIT परीक्षा  मैं उज्जैन होने वाले उम्मीदवार भी इस भर्ती के लिए आवेदन कर पाएंगे।


 खाद्य सुरक्षा विभाग के लिए आयु सीमा

 खाद्य सुरक्षा विभाग के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा निर्धारित आयु सीमा का भी पालन करना होगा। इस भर्ती के लिए  18 से 40 वर्ष की आयु सीमा वाले उम्मीदवार आवेदन कर पाएंगे। यदि उम्मीदवार की आयु 40 वर्ष से अधिक पाई जाती है तो वह इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकता है.

 अर्थात किस पार्टी के लिए जो अधिकतम आयु सीमा निर्धारित की गई है वह 40 वर्ष है। आयु सीमा के अंतर्गत उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी। वहीं सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों के लिए आयु सीमा में छूट देने का प्रावधान रखा गया है 

 खाद्य सुरक्षा विभाग भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 

 जैसा कि आप जानते हैं किसी भी सरकारी भर्ती में आवेदन करने हेतु उसे विभाग द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क देना पड़ता है,बिना आवेदन शुल्क भुगतान किया उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकता है।
 खाद्य सुरक्षा विभाग के अंतर्गत इस भर्ती के लिए जो आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है वह मात्र ₹25 है अर्थात उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के रूप में ₹25 का भुगतान करना होगा।

 खाद्य सुरक्षा विभाग भर्ती की चयन प्रक्रिया

 इस भर्ती के लिए सर्वप्रथम उम्मीदवार को एक लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। यदि उम्मीदवार लिखित परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेता है फिर इसके बाद मेरी सूची में नाम आने वाले अभ्यर्थी के दस्तावेजों का सत्यापन तथा चिकित्सा जांच की जाएगी। इस प्रकार तीन चरणों के आधार पर उम्मीदवार की योग्यता अनुसार पद पर नियुक्ति की जाएगी।

 खाद्य सुरक्षा विभाग की भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

  •  सर्वप्रथम उम्मीदवार को खाद्य सुरक्षा विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  ए वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर प्रदर्शित भारती के नोटिफिकेशन पर क्लिक करना है और उसमें दिए गई जानकारी को अच्छे से पढ़ने 
  •  अब आपको ऑनलाइन अप्लाई के विकल्प पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही आपको ऑनलाइन आवेदन पत्र के पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा।
  •  अब जो आपके सामने आवेदन पत्र खुला है उसमें आवश्यक जानकारी और आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें
  •  इसके पश्चात आवेदन शुल्क का ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करें और आवेदन जमा करने हेतु सबमिट विकल्प पर क्लिक कर दें।
  •  इस प्रकार आप इस भर्ती के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं।

Food vibhag vacancy 2024 Reviewed by Nakul Pal on अप्रैल 21, 2024 Rating: 5
anant time All Right Reseved |

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.