Breaking News

realme 13 pro plus price in india flipkart

Paytm news:why paytm banned by RBI in hindi

क्यों पेटीएम को RBI ने किया बंद, क्या है इसके पीछे छुपे  कारण?

 Paytm payment Bank(PPBL)2024: जनवरी 2024 में रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया(RBI) ने Paytm पर की गंभीर कार्यवाही। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने Paytm पर कुछ गंभीर कार्यवाही की है जिसके अंतर्गत Paytm अपने नए ग्राहकों को जोड़ने में असमर्थ है क्योंकि RBI ने पेटीएम पर नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी और साथ ही उसे कुछ मौजूद कार्य को भी बंद करने का आदेश दिया है, इस खबर ने पूरे डिजिटल भुगतान क्षेत्र में हड़कंप मचा दिया है. आईए जानते हैं कि RBI ने Paytm पर इतनी सख्त कार्रवाई क्योंकि और इससे जुड़े सभी कड़ियों नजर डालते हैं

यह ध्यान में रखते हुए कि #PaytmPaymentBank 15 मार्च के बाद अपने ग्राहकों के खातों में और जमा स्वीकार नहीं कर पाएगा, रिज़र्व बैंक ने '@ Paytm' हैंडल का उपयोग करके UPI ग्राहकों द्वारा निर्बाध डिजिटल भुगतान सुनिश्चित करने के लिए आगे के कदमों की घोषणा की है।
     #RBI ने सूचित किया है कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया को Paytm ऐप के निरंतर UPI संचालन को सुनिश्चित करने के लिए वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड द्वारा थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रदाता बनने के लिए किए गए अनुरोध की जांच करने के लिए कहा गया है।

 RBI द्वारा पेटीएम पर की गई कार्यवाही के कारण

 आरबीआई ने पेटीएम पर यह कार्यवाही निम्न कारणों से की है -
  •  नियामक अनुपालन में कमी: एक बिहारी ऑडिट में पाया गया कि पेटीएम पेमेंट बैंक कई नियामक मापदंडों का पालन नहीं कर रहा था और कुछ गंभीर पर्यवेक्षी चिंताएं भी थी
  •  ग्राहकों की शिकायते : कुछ ग्राहकों ने पेटीएम के खिलाफ शिकायत भी की थी जिसमें धन हस्तांतरण में देरी, ग्राहक सेवा से असंतुष्टि और अन्य मुद्दे शामिल थे।
  •  वित्तीय अनियमिताएं : कुछ रिपोर्टर्स के अनुसार, PPBL मे कुछ वित्तीय अनियमिताएं सामने आई थी।

 पेटीएम को आरबीआई ने क्या निर्देश दिए?

 RBI  ने PPBL को निम्नलिखित निर्देश दिए -
  •  नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी।
  •  वॉलेट में नए पैसे जमा करने और मोबाइल टॉप अप करने पर रोक लगा दी।
  •  सभी व्यापारिक और भुगतान गेटवे गतिविधियों को बंद करने का आदेश दिया।

 पेटीएम का क्या जवाब है ?

 पेटीएम ने आरबीआई के निर्देशों का पालन करने की सहमति जताई है और ग्राहकों को कोई आश्वासन दिलाया है कि उनके पैसे सुरक्षित हैं पेटीएम ने यह भी बताया है कि वह आरबीआई के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि सभी नियामक अनुपालन आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके।


Paytm news:why paytm banned by RBI in hindi Reviewed by Nakul Pal on फ़रवरी 23, 2024 Rating: 5
anant time All Right Reseved |

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.