Breaking News

realme 13 pro plus price in india flipkart

Haldwani violence news

Haldwani violence: हल्द्वानी की हिंसा में 300 से अधिक पुलिसकर्मी और निगम कर्मी घायल और 6 लोगों  की हुई मौत, हल्द्वानी में लगा कर्फ्यू

Summary
 Haldwani news : गुरुवार की शाम को हल्द्वानी के बनभूलपुरा अतिक्रमण हटाने के लेकर विवाद हो गया। इसके बाद संध्या के समय उपद्रवियों के पैरों में गोली मारने का आदेश जारी किया। हल्द्वानी हिंसा में छह लोगों की गोली लगने से मौत हो गई। शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

Details 
 जैसे कि आप जानते हैं। कि उत्तराखंड में अतिक्रमण का नियम लागू हो गया है इस नियम के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति की या सरकार की संपत्ति पर अवैध कब्जा किया हुआ हो। तो इस पर रोक लगा दी गई है
        इसी प्रकार हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में मलिक के बगीचे में अवैध मदरसा और धर्मस्थल था। क्योंकि अतिक्रमण नियम लागू हो गया है, इस कारण  अवैध कब्जा होने की वजह से पुलिस और प्रशासन की टीम मदरसे और धर्मस्थल को तोड़ने के लिए गई थी।
         तभी वहां के स्थानीय लोगों ने पुलिसकर्मी और प्रशासन की टीम  पर हमला कर दिया। उन्होंने जमकर पत्थर बाजी की जिस कारण सिटी मजिस्ट्रेट रिचा सिंह, रामनगर कोतवाल समिति 300 से अधिक पुलिसकर्मी और नगर निगमकर्मी घायल हो गए। दंगा करने वालों ने बनभूलपुरा थाना भी जला दिया। इसके साथ ही पुलिस की जीप,जेसीबी,दमकल गाड़ियां दो पहिया सहित लगभग 70 से अधिक गाड़ियों में आग लगा दी। जब स्थिति बिगड़ने लगी तो प्रशासन ने आंसू गैस के गोले दागने और लाठी चार्ज करना चालू कर दिया।
       लेकिन इसके बाद भी हालात काबू में नहीं आ पाए, तो सबसे पहले अधिकारी जान बचाकर मौके से भागे और पुलिस टीम भी जैसे तैसे वहां से निकली। प्रशासन ने दंगा करने वालों को देखते ही पैर में गोली मारने का आदेश दे दिया है लगभग 6 लोगों की गोली लगने से मौत हो गई है। शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है।
 

      पुलिस कर्मी और निगमकर्मी गुरुवार की शाम को करीब 4:00 बजे मलिक के बगीचे में बने अवैध मदरसे को तोड़ने के लिए पहुंचे। तो वहां के लोग भड़क गए और पथराव चालू कर दिया।
  150 के करीब पुलिसकर्मी घायल हो गए, पुलिस ने लाठी चार्ज भी की लेकिन छतो से हो रहे पथराव  के बीच पुलिसकर्मियों के लिए काफी मुश्किल रही थी। पुलिस अंदर न आ पाए इसलिए गाड़ियों के आगे टायर जलाकर रास्ते रोक दिए। पुलिस दंगा करने वालों से नहीं बैठी रही थी कि दूसरी तरफ कुछ और लोगों ने पुलिस थाने में आग लगा दी।

 बंद की गई इंटरनेट सेवा रात के 10:00 बजे

 बनभूलपुरा में हुई हिंसा के बाद करीब रात के 10:00 हल्द्वानी में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया। क्योंकि कुछ लोग UCC से जोड़कर इस घटना का गलत तरीके से पोस्ट कर रहे हैं, इसलिए प्रशासन को यह कदम उठाना पड़ा।

 शहर में लगा कर्फ्यू

 बनभूलपुरा के मामले की खबर बाजार मे अफरा- तफरी की स्थिति उत्पन्न हो गई। अपनी दुकान बंद कर दी। बनभूलपुरा में हुए बवाल को देखते हुए हल्द्वानी में शुक्रवार को आंगनबाड़ी केंद्र और कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे। और खंड शिक्षा अधिकारी हरेंद्र मिश्रा ने बताया कि बनभूलपुरा  हंगामा को देखते हुए उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी और एमबीपीजी कॉलेज की परीक्षाएं भी रद्द रहेगी।
Haldwani violence news Reviewed by Nakul Pal on फ़रवरी 09, 2024 Rating: 5
anant time All Right Reseved |

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.