Breaking News

realme 13 pro plus price in india flipkart

UK will back words with actions against Houthis in Yemen - Cameron

 विदेश सचिव डेविड कैमरन ने कहा कि लाल सागर में उनके हमलों पर यमन में सैन्य कार्रवाई करने के बाद, ब्रिटेन हौथियों के खिलाफ "हमारे शब्दों का समर्थन करने के लिए तैयार है"।



लॉर्ड कैमरन ने  बताया कि चेतावनियों के बावजूद महीनों तक नौवहन पर हमलों के बाद अमेरिका-ब्रिटेन में हवाई हमलों की ज़रूरत थी।सर कीर स्टार्मर ने कहा कि उन्होंने ऑपरेशन का समर्थन किया है क्योंकि "कार्रवाई तो की जानी ही थी"।लेकिन लेबर नेता ने कहा कि वह इस बात पर विचार करेंगे कि "योग्यता के आधार पर" आगे की कार्रवाई का समर्थन किया जाए या नहीं।

 रविवार को , लॉर्ड कैमरन ने आगाह किया कि "इससे अधिक अस्थिर, खतरनाक और अनिश्चित दुनिया को याद रखना कठिन है"।उन्होंने कहा कि यूक्रेन, मध्य पूर्व और अफ्रीका में चल रहे युद्धों को देखते हुए, "वैश्विक डैशबोर्ड पर लाल बत्तियाँ बहुत चमक रही हैं"।

लॉर्ड कैमरन ने कहा कि ब्रिटेन ने हौथिस को, जो हमास के प्रमुख सहयोगी हैं, अमेरिकी नेतृत्व वाले हमलों में शामिल होने से पहले "चेतावनी के बाद चेतावनी" दी थी, जो वैश्विक शिपिंग की रक्षा के लिए शुरू की गई थी।

हौथिस एक राजनीतिक और सैन्य समूह है जो राजधानी सहित यमन के एक बड़े हिस्से को नियंत्रित करता है। वे इज़राइल के कट्टर दुश्मन ईरान द्वारा समर्थित हैं और दावा करते हैं कि वे इज़राइल की यात्रा करने वाले या उसके स्वामित्व वाले किसी भी जहाज को निशाना बनाते हैं।

अमेरिका के अनुसार, उन्होंने 19 नवंबर से कम से कम 27 हमले किए हैं, और इज़राइल की ओर ड्रोन और मिसाइलों की एक श्रृंखला लॉन्च की है।


मालवाहक जहाजों पर समूह के हमलों - जिनमें से कुछ का इज़राइल से कोई स्पष्ट संबंध नहीं है - ने प्रमुख शिपिंग कंपनियों को जहाजों को लाल सागर से दूर ले जाने के बजाय दक्षिणी अफ्रीका के चारों ओर एक लंबा रास्ता अपनाने के लिए प्रेरित किया है।


इस बात की पुष्टि करते हुए कि सोमवार को हमलों के बारे में संसद में एक बयान दिया जाएगा, लॉर्ड कैमरन ने कहा कि इस तरह की सैन्य कार्रवाई से पहले राजनीतिक बहस "परिचालन सुरक्षा के कारणों से" सही नहीं होगी।


यह पूछे जाने पर कि क्या ये हमले इजराइल-गाजा संघर्ष के बढ़ने का प्रतिनिधित्व करते हैं, उन्होंने इससे इनकार किया और  बताया कि हौथिस नवंबर के मध्य से महत्वपूर्ण समुद्री मार्ग में शिपिंग पर अपने हमलों को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार थे और संयुक्त यूके-यूएस हमले " अखिरी सहारा"।उन्होंने कहा: "हमले स्वयं सीमित, आनुपातिक, लक्षित, कानूनी थे, लेकिन वे आवश्यक भी थे।"


स्टार्मर ने सैन्य कार्रवाई पर वोट से पीछे हटने से इनकार किया

यमन के हमलों से पता चलता है कि गाजा में युद्ध पहले ही फैल चुका है

हम क्या जानते हैं: हौथियों पर हमले और उनके पीछे की रणनीति

प्रधानमंत्री ने कहा, यमन में आत्मरक्षा में हौथी विद्रोहियों पर हमले

लाल सागर के जहाजों पर हमला करने वाले हौथी कौन हैं?

सर कीर ने कार्यक्रम में बताया कि उन्होंने ब्रिटेन के सैन्य अभियान का समर्थन किया जहां तक कि लाल सागर में नौवहन की सुरक्षा के लिए "कार्रवाई की जानी थी" और वैश्विक व्यापार के लिए खतरे पर "बस चुपचाप बैठे रहना और कुछ भी नहीं करना" उचित नहीं था।


लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि अगर ब्रिटेन यमन में आगे हमले की योजना बनाता है तो लेबर को तर्कों पर विचार करने की आवश्यकता होगी और उन्हें सरकार द्वारा जानकारी दिए जाने की उम्मीद है।


यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने इस पर अपना रुख बदल लिया है कि क्या सरकार को ब्रिटेन की सैन्य कार्रवाई पर सांसदों को बोलने का अधिकार देना होगा, सर कीर ने इससे इनकार किया और कहा कि वोट की जरूरत केवल "सैनिकों की तैनाती" करते समय होती है।

मीडिया कैप्शन,

कीर स्टार्मर का कहना है कि वह हौथी हमलों को रोकने के लिए हमलों का समर्थन करते हैं

कुछ विपक्षी दलों ने हड़ताल से पहले संसद से परामर्श न करने के लिए प्रधान मंत्री ऋषि सनक की आलोचना की है, हालांकि सरकार को ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है।


लिब डेम्स और प्लेड सिमरू ने कहा है कि यह गलत है कि संसद को नजरअंदाज किया गया और एसएनपी के वेस्टमिंस्टर नेता स्टीफन फ्लिन ने कहा कि सांसदों से परामर्श किए बिना हौथिस के खिलाफ हवाई हमले शुरू करने का निर्णय "हास्यास्पद" था।


हौथिस ने कहा है कि हमलों का "बिल्कुल कोई औचित्य नहीं है" और समूह इजरायली जहाजों को निशाना बनाना जारी रखेगा, यह देखते हुए कि हवाई हमलों ने ऐसा करने की उनकी क्षमता को प्रभावित नहीं किया है।

रविवार को, प्रमुख हौथी समर्थक हुसैन अल-बुखैती ने लौरा कुएन्सबर्ग से कहा कि समूह "केवल इजरायल से जुड़े जहाजों को निशाना बनाता है" या वहां के बंदरगाहों की ओर जा रहे हैं, क्योंकि उन्होंने इजरायल पर युद्ध की घोषणा की है।

असंबंधित जहाजों पर हमलों के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने सवाल किया कि गाजा में नागरिकों को इजरायल के "सामूहिक बमबारी" अभियान से बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय कानून क्या कर रहा है।

हौथी हवाई हमलों का जवाब कैसे देंगे, इस पर उन्होंने कहा कि अगर हमले जारी रहे तो लड़ाके "सैकड़ों ड्रोन और क्रूज़ मिसाइलों" का उपयोग करके अमेरिका और ब्रिटेन के युद्धपोतों को निशाना बना सकते हैं।


हूती विद्रोहियों का उत्तरी यमन, राजधानी सना और लाल सागर तट पर नियंत्रण है। सशस्त्र समूह खुद को इजरायल, अमेरिका और व्यापक पश्चिम के खिलाफ ईरानी नेतृत्व वाली "प्रतिरोध की धुरी" का हिस्सा घोषित करता है।

लॉर्ड कैमरून और सर कीर से रात भर इंग्लिश चैनल पार करने की कोशिश कर रहे पांच लोगों की मौत के बारे में पूछा गया।

उन्होंने कहा कि यह सुनना "हृदयविदारक" था कि अधिक लोग मारे गए, "लेकिन यह दिखाता है कि हमें नौकाओं को रोकना होगा, हमें मनुष्यों के इस अवैध व्यापार को रोकना होगा।"

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि तस्करों के बिजनेस मॉडल को तोड़ने के लिए सरकार रवांडा के साथ कुछ शरण चाहने वालों को एकतरफा टिकट पर पूर्वी अफ्रीका भेजने का सौदा कर रही है। सर कीर ने मौतों को "जीवन की दुखद हानि" कहा और कहा कि "हमें इसकी आवश्यकता है

UK will back words with actions against Houthis in Yemen - Cameron Reviewed by Nakul Pal on जनवरी 16, 2024 Rating: 5
anant time All Right Reseved |

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.