Breaking News

realme 13 pro plus price in india flipkart

Ram Mandir: Kitna gold Laga Hai

टाटा अंबानी नहीं बल्कि सूरत हीरा व्यवसायी दिलीप कुमार लाखी रहे सबसे बड़े दानवीर 


 नमस्कार आज हम बात करने वाले हैं प्राण प्रतिष्ठा का प्रतीक अयोध्या मंदिर जिसे राम मंदिर कहा जाता है उसमें किन लोगों ने कितना दान किया और कितना सोना मंदिर में लगाया गया राम मंदिर में काफी मात्रा में दान किया गया तो चलिए जानते हैं राम मंदिर में कितना दान आया और किस-किस लोगों ने यह दान किया।

     राम मंदिर कितना बड़ा है?

     राम मंदिर के निर्माण में इस्तेमाल की गई ईंटो पर श्री राम लिखा हुआ है पूरा मंदिर 2.7 एकड़ में फैला हुआ है। राम मंदिर का निर्माण पारंपरिक नागर शैली में किया गया है, जिसकी लंबाई 380 फीट पूर्व से पश्चिम की ओर, चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फिट है, यह मंदिर तीन मंजिल है जिसकी प्रत्येक मंदिर 20 फीट ऊंची है.

     राम मंदिर को सबसे ज्यादा दान देने वाला दानवीर?


     राम मंदिर के लिए सर्वाधिक दान सूरत के एक हीरा व्यवसायी  ने किया, हीरा व्यापारी ने मंदिर के लिए करीब 101 किलो सोना दान किया, जिसकी मौजूदा कीमत 68 करोड रुपए है, मुरारी बाबू दूसरे नंबर पर सबसे बड़े दानवीर रहे और तीसरे नंबर पर सूरत के ही एक हीरा व्यवसायी रहे और मुकेश अंबानी ने  राम मंदिर ट्रस्ट को 2.51 करोड रुपए दान के रूप में दिए।

     राम मंदिर को कुल कितना दान मिला?

     अयोध्या के राम मंदिर में रामलला विराजमान हो गए हैं. सोमवार को एक भव्य प्राण प्रतिष्ठा समारोह में यजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  गर्भग्रह  में राम लाला की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न की।

         प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान में साधु संत और देश दुनिया से काफी अधिक मात्रा में लोग शामिल हुए. राम मंदिर को लोगों ने अपनी- अपनी क्षमता अनुसार दिल खोलकर दान किया, राम मंदिर तैयार करने में 1500 करोड रुपए खर्चा हुआ, लेकिन लोगों के मन में यह सवाल जरूर होगा कि आखिर राम मंदिर में कुल कितना दान आया चलिए। हम आपको बताते हैं राम मंदिर में 3200  करोड रुपए का दान मिला, इसमें सोना चांदी और हीरे आभूषण की शामिल है.

     कौन - कौन है महादानी? 

    सूरत हीरा व्यवसाय दिलीप कुमार लखी ने राम मंदिर को 101 किलो सोना दान किया उनके दान किए गए सोने का उपयोग राम मंदिर के दरवाजे, गर्भगृह, त्रिशूल, डमरू और स्तंभों में किया गया.

     एक रिपोर्ट की माने तो अयोध्या राम मंदिर के लिए सबसे बड़ा दान सूरत हीरा व्यवसायी दिलीप कुमार लाखी ने किया, लाकी ने राम मंदिर के लिए 101 किलो सोना दान किया, जिसकी कीमत मौजूदा सोने की कीमत के आधार पर 68 करोड रुपए बैठेती है. वर्तमान में 10 ग्राम सोने की कीमत 68000 है.

     दान करने वाले मुरारी बापू दूसरे नंबर पर महादानी है, मुरारी बाबू ने मंदिर के लिए कल 11.3 करोड रुपए दान किया.

    गोविंद भाई ढोलकिया दानवीरो  में तीसरे नंबर पर रहे जो कि गुजरात के एक डायमंड व्यवसायी हैं, गोविंद भाई ने राम मंदिर ट्रस्ट को 11 करोड रुपए दान किए, जबकि बड़े दानवीरो मेस्थित महावीर मंदिर चौथे नंबर पर रही जिसने 10 करोड रुपए दान किए हैं
         इसके अलावा यूरोप अमेरिका और कनाडा में रहने वाले दानवीरों ने भी ट्रस्ट को करीब 8 करोड रुपए दान किया है. इस प्रकार राम मंदिर ट्रस्ट को लगभग 3200 करोड रुपए प्राप्त हुए!


    Ram Mandir: Kitna gold Laga Hai Reviewed by Nakul Pal on जनवरी 25, 2024 Rating: 5
    anant time All Right Reseved |

    संपर्क फ़ॉर्म

    नाम

    ईमेल *

    संदेश *

    Blogger द्वारा संचालित.