Breaking News

realme 13 pro plus price in india flipkart

Gyanvapi masjid: ज्ञानवापी मस्जिद के मामले मे आया नया मोड़ सामने आया शिवलिंग

 Gyanvapi masjid: के मामले मे आया नया मोड़ सामने आया शिवलिंग

 नमस्कार आज हम बात करने वाले हैं ज्ञानवापी मस्जिद के बारे में ज्ञानव्यापी मस्जिद भारत में उत्तर प्रदेश राज्य बनारस में स्थित है. इसका निर्माण औरंगजेब द्वारा 1969 मैं एक पुराने शिव मंदिर को तोड़कर उसे मंदिर के स्थान पर किया गया था.
         इस स्थान में मूल रूप से एक विश्वेश्वर नाम का मंदिर था, जिसे नारायण भट्ट के साथ टोडर  मल द्वारा स्थापित किया गया था. टोडरमल बनारस के सबसे प्रसिद्ध ब्राह्मण परिवार के मुखिया थे. 17वीं शताब्दी की शुरुआत में जहांगीर के एक करीबी सहयोगी वीर सिंह दे बुंदेला एक संभावित संरक्षक थे. उन्होंने कुछ हद तक मंदिर का नवीनीकरण किया था.
         औरंगजेब ने सन 1669 के आसपास मंदिर को गिराने का आदेश दिया और इसके स्थान पर एक ज्ञानवापी मस्जिद का निर्माण शुरू किया. और इसका नाम ज्ञानवापी मस्जिद रखा।
     मस्जिद का नाम निकटवर्ती कुआं ज्ञान वापी ( ज्ञान का कुआं )से लिया गया है. माना जाता है कि शिव ने इस कुए को स्वयं शिवलिंग को ठंडा करने के लिए खोजा था.
       माधुरी देसाई ने मस्जिद के इतिहास के हाल को बार-बार विनाश और मूल मंदिर के पुनर्निर्माण के इर्द-गिर्द केंद्रित करने के लिए नोट लिखा. फिर पांच महिलाओं ने अपाचे का दायर कर श्रृंगार गौरी की रोज पूजा का अधिकार मांगा था. कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई के बाद ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे का आदेश दिया। साथ ही एडवोकेट कमिश्नर नियुक्त किया गया था. लेकिन सर्वे करने जब गए तो ज्ञान व्यापी मस्जिद में हंगामा हो गया था इसके बाद सर्वे नहीं हो पाया।

 ज्ञानवापी मस्जिद की एएसआई रिपोर्ट

   वाराणसी कोर्ट ने गुरुवार को ज्ञान में अपनी मस्जिद पर एएसआई सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक कर दी है। इस आधार पर हिंदू पक्ष में दावा किया कि इसके अनुसार यह साबित होता है कि यह हिंदू मंदिर ही था। इसके जवाब में मुस्लिम पक्ष ने कहा कि सर्वे रिपोर्ट में कुछ भी नया नहीं है। साथी वहां मिली मूर्तियों की पौराणिकता पर भी सवाल उठाए।
   मुस्लिम पक्ष के वकील अखलाख अहमद का कहना है कि कोई नया सबूत नहीं मिला है इस सर्वे रिपोर्ट में कर सरगी निगाह से देखा है, जो भी फोटो मिले हैं यह पुराने हैं और यह एडवोकेट कमिश्नर के  सामने पहले ही आ चुके हैं. इसमें कोई भी नया फोटो नहीं है, बस पहले की मुकाबले इस बार नाप जोख करके लिखा गया है, जिस कारण इसे सनसनी करके दिखाया जा रहा है।





 क्या कहा इस पर भाजपा मंत्रियों ने

   भाजपा मंत्री  और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि मुस्लिम पक्ष को यह मस्जिद हिंदू पक्ष को सौंप देनी चाहिए क्योंकि पहले यहां पर मंदिर ही था इस बात को ध्यान में रखते हुए यह एक सबूत है जिससे पता चलता है कि वह स्थान हिंदुओं का मंदिर ही था।




Gyanvapi masjid: ज्ञानवापी मस्जिद के मामले मे आया नया मोड़ सामने आया शिवलिंग Reviewed by Nakul Pal on जनवरी 28, 2024 Rating: 5
anant time All Right Reseved |

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.